PM Kisan Yojana की 16वीं किस्त का लाभ पाने के लिए फटाफट करें ये 2 काम, वरना एक छोटी सी गलती से अटक सकते हैं ₹4000

PM Kisan Yojana केंद्र सरकार यानि कि मोदी सरकार द्वारा चलाई जाती है। इस योजना के माध्यम से सभी पात्र किसानों के बैंक खाते में हर साल 6000 रुपए की धनराशि ट्रांसफर की जाती है। और आपको बता दे कि 2024 चुनाव को देखते हुए पीएम मोदी ने पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त की फाइनल तारीख घोषित कर दिए हैं। साथ ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत एक नई योजना जोड़ दी गई है जिसके तहत कुछ किसानों के बैंक खातों में एक साथ ₹28000 ट्रांसफर किए जाने वाले हैं। आपको बता दें कि यह पैसा सिर्फ उन्हीं किसान भाइयों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाएगा जिन्होंने अपना ये 2 काम करवाए हैं।

PM Kisan Yojana 16th Installment

16वीं किस्त की फाइनल तारीख घोषित, किसानों को मिलेंगे 4000 हजार रुपए

देश के करोड़ों किसानों के लिए बहुत बड़ी खुश्खबरी निकल कर आ चुकी है। जी हां, PM Kisan Yojana की 15वीं किस्त जारी करने के तुरंत बाद ही पीएम मोदी ने लिया बड़ा फैसला, किसानों को 16वीं किस्त की राशि बढ़कर मिलेगी, 2000 की जगह 4000 मिलेंगे। साथ ही Pm Kisan Yojana में एक और योजना जोड़ दी गई है। जिसके तहत करीब 3 करोड़ 85 लाख किसानों को एक साथ ₹28,000 ट्रान्सफर किए जाने वाले हैं।

Whatsapp GroupJoin
Telegram channelJoin

PM Kisan Yojana 16th Installment

केंद्र सरकार की ओर से छोटे सीमांत किसानों को आर्थिक लाभ देने के लिए पीएम किसान योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत सरकार 6000 रुपए दो-दो हजार की तीन अलग-अलग किस्तों में किसानों को देती है। 15 नवंबर 2023 को किसानों के अकाउंट में पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त ट्रान्सफर की गई थी। और अब पीएम मोदी ने 16वीं किस्त की फाइनल तारीख बता दिए हैं। आपको बता दूं कि इस बार पीएम मोदी तेलंगाना से Pm Kisan Samman Nidhi Yojana की 16वीं किस्त इसी महीने की 27 तारीख को ट्रांसफर करने वाले हैं।

16वीं किस्त का लाभ पाने के लिए फटाफट करें ये 2 काम

इस योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को कुछ काम करना ज़रूरी है। अगर वह यह काम नहीं करते हैं तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का लाभ पाने वाले किसानों को ई-केवाईसी और जमीन सत्यापन करवाना बहुत जरूरी है। अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो उनको योजना का लाभ नहीं मिलेगा। अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं किया है तो आपको यह काम जल्द से जल्द कर लेना चाहिए। आप पीएम किसान योजना के अधिकारिक पोर्टल पर जाकर या फिर नजदीकी सीएससी सेंटर पर भी जाकर ई-केवाईसी करवा सकते हैं।

PM Kisan Yojana 16th Installment

सरकार द्वारा ईकेवाईसी को अनिवार्य इसलिए किया गया है क्योंकि कई लोग पीएम किसान योजना में फर्जीवाड़ा कर रहे थे। कई अपात्र किसान भी इस योजना का लाभ उठा रहे थे। इस तरह के फर्जीवाड़ा को रोकने के लिए सरकार ने ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। जमीन के सत्यापन के लिए भी ऑनलाइन जमीन के डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा। इसके बाद अधिकारी फिजिकली रूप से जमीन का सत्यापन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join